WhatsApp: लॉकडाउन के बीच बढ़ा हैकिंग का डर, तुरंत ऐक्टिवेट करें यह सिक्योरिटी फीचर

383

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की वजह से लोग पिछले एक महीने से घर पर ही है. ऐसे में ज्यादातर समय सोशल ऐप पर बीत रहा है. इसी का फायदा का हैकर्स उठा रहे है. स्पाइवेयर से जुड़े मामलों के सामने आने के बाद वॉट्सऐप अकाउंट को सेफ रखना काफी जरूरी हो गया है. इसीलिए WhatsApp अपने यूजर्स की सिक्यॉरिटी और प्राइवेसी के लिए कई फीचर ऑफर करता है. ताकि, यूजर्स के वॉट्सऐप अकाउंट को हैकर्स से सेफ रखा जा सके. हम आपको उसी फीचर की जानकारी दे रहे है….

(1) WhatsApp अकाउंट को सेफ बनाने के लिए हम आपको वॉट्सऐप के टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर के बारे में बता रहे हैं. इसे ऐक्टिवेट करके आप अपने वॉट्सऐप डेटा की सिक्यॉरिटी को बेहतर बना सकते हैं.

(2) फीचर ऐक्टिवेट होने पर फोन रीसेट या सिम बदले जाने पर वॉट्सऐप अकाउंट में लॉगइन करने के लिए 6 अंको वाले एक पासकोड की जरूरत पड़ती है. आइए जानते हैं इस फीचर ऐक्टिवेट करने का आसान तरीका.

धांसू है WhatsApp की सीक्रेट सेटिंग.

(3) टू-स्टेप वेरिफिकेशन को ऐक्टिवेट करने के लिए वॉट्सऐप ओपन कर सेटिंग्स में जाएं. यहां अकाउंट सेक्शन में आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन मिलेगा जिसे सेटिंग्स में जाकर इनेबल कर दें. ऐसा करने के बाद आपसे 6 अंक का PIN एंटर करना होगा.

(4) पिन कन्फर्म करने के बाद वॉट्सऐप आपसे एक ईमेल अड्रेस ऐड करने के लिए बोलेगा. इस ईमेल अड्रेस का इस्तेमाल आप पिन भूलने पर उसे रीसेट करने के लिए कर सकते हैं.

(4) ध्यान रखें कि ईमेल अड्रेस में आपसे कोई चूक न हो क्योंकि वॉट्सऐप इसे वेरिफाइ नहीं करता. ऐसे में अगर आप गलत ईमेल एंटर करते हैं, तो टू-स्टेप वेरिफिकेशन पिन भूलने पर उसे रीसेट करना मुश्किल हो जाएगा. बता दें कि ईमेल अड्रेस देना या न देना आपके ऊपर निर्भर करता है. आप चाहें तो इस स्टेप को छोड़ भी सकते हैं.

(5) फिंगरप्रिंट फीचर को कर सकते हैं शुरू- इस फीचर की मदद से आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को फिंगरप्रिंट से सिक्योर कर सकते हैं. इसे इनेबल करने के लिए सेटिंग्स में दिए गए अकाउंट ऑप्शन में जाएं और प्रिवेसी पर टैप करें. यहां आपको सबसे आखिर में फिंगरप्रिंट लॉक का ऑप्शन मिल जाएगा जिसे आप टॉगल ऑन कर ऐक्टिवेट कर सकते हैं.

Input : News18