देश भर में 12 वीं के नतीजे आने के बीचे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने छात्रों के लिए एक चेतावनी जारी की है। छात्र किसी भी फर्जी विश्वविद्यालयों के धोखे में ना आए इसलिए यूजीसी ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है।खास बात यह है कि  इनमें आठ विश्वविद्यालय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं। यूजीसी का कहना है कि 12वीं पास कर बच्‍चे अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेना शुरू करेंगे लेकिन अगर विश्‍वविद्यालय फर्जी निकलता है तो ऐसे में उन्‍हें परेशानी होगी। उनका साल बर्बाद होने का खतरा है। इसे देखते हुए छात्रों को सावधान करने के लिए यूजीसी ने एकेडमिक ईयर की शुरुआत में ही फर्जी विश्‍वविद्यालयों के नाम सार्वजनिक किए हैं।

आयोग द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है, ‘विद्यार्थियों और आम लोगों को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी अधिनियनम का उल्लंघन करके चल रहे हैं। इन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है और उन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का हक नहीं है।’

Advertise, Advertisement, Muzaffarpur, Branding, Digital Media

दिल्ली के फर्जी विश्वविद्यालय

कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेंट्रिक जूरिडिकल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूशन ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एम्प्लॉयमेंट, आध्यात्मिक विश्र्वविद्यालय और वाष्र्णेय संस्कृत विश्वविद्यालय।

Shyam Opticals, Muzaffarpur

अन्य स्थानों के विश्वविद्यालय

देश के जिन अन्य स्थानों पर फर्जी विश्वविद्यालय हैं उनमें एक-एक उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, कानपुर और दो इलाहाबाद में हैं। इसी तरह कुछ महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, कर्नाटक, केरल और बिहार में हैं।

पहले भी सार्वजनिक की थी सूची
यूजीसी ने इससे पहले बीते साल भी फर्जी विश्‍वविद्यालयों की सूची जारी की थी जिसमें मैथिली यूनिवर्सिटी/विश्‍वविद्यालय, दरभंगा (बिहार), वाराणसी संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय, वाराणसी (यूपी), कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज (नई दिल्‍ली), यूनाईटेड नेशंस यूनिवर्सिटी और वोकेशनल यूनिवर्सिटी, दिल्‍ली शामिल थी।

Input : Dainik Jagran

Previous articleराज्यस्तरीय कौशल विकास प्रतियोगिता में मुजफ्फरपुर के लाल को कांस्य पदक
Next articleबंदरा में 15 फर्जी शिक्षक पकड़ाए, प्राथमिकी के आदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here