एक महीने बाद चिड़ियाघर (zoo) और पार्क आज फिर से लोगो के लिए खोल दिया गया हैं। दर्शक यहाँ अब सैर-सपाटा कर सकेंगे। हालांकि सोमवार को सप्ताहिक बंदी के कारण जू, म्यूजियम और गोलघर आज नहीं बल्कि मंगलवार से खुलेंगे और सभी टूरिस्ट स्पॉट भी खुल जाएंगे। वैसे बिहार सरकार अभी पूरी तरह जू और पार्कों को नहीं खोल रही है। सभी टूरिस्ट स्थल अभी आम लोगो के लिए सुबह 6 से दोपहर के 2 बजे तक ही खुलेंगे। उसके बाद एंट्री बंद कर दी जाएगी। सरकार के अगले आदेश तक यही समय जारी रहेगा।

दर्शकों के लिए टूरिस्ट स्थलों पर सभी सुविधाएं चालू रहेंगी।

जू में थ्रीडी थियेटर, बोटिंग, ट्रैकलेस ट्रेन, बैट्री वाहन सब कुछ चलेंगे। पार्कों में झूले और ओपेन जिम संचालित रहेंगे। जू और पार्क प्रशासन पूरे एहतियात के साथ इन स्थलों को खोल रहा है। गेट पर सैनेटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधाएं रहेंगी।हालांकि मास्क लगाना अनिवार्य रखा गया है। दर्शकों को पार्क के अंदर एक जगह पर समूह बनाकर रहना साफ प्रतिबंधित रहेगा। बुखार , सर्दी, खांसी और जुकाम वालों को एंट्री नहीं मिलेगी। दर्शको को पानी की बोतल और सैनेटाइजर साथ मे ले जाना होगा ।

इस नियम का पालन करना होगा

पार्क में घूमते समय पेयजल और वॉशरूम में दूरी बनाए रखना हैं । बैरिकेड या अन्य सतहों को छूने से बचना हैं । पार्क परिसर में इधर-उधर कहीं भी नहीं थूकना हैं । पार्क के अंदर पान मसाला, तंबाकू, गुटका या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन बिलकुल वर्जित है।

पार्क सभी दर्शकों के लिए सुबह 9 बजे खुलेंगे

पार्क मॉर्निंग वॉक करने के लिए सुबह 6 बजे से साढ़े 8 बजे तक खुलें रहेंगे । 9 बजे के बाद इसमे आम दर्शकों का प्रवेश होगा।लेकिन दोपहर 2 बजे पार्क बंद हो जाएंगे। पार्क में सभी टिकट काउंटर खुले रहेंगे। पार्कों के झूले का मेंटेनेंस कर दिया गया है। घास की छंटनी भी कर दी गई है। बच्चों के मनोरंजन के लिए सभी झूलों को तैयार कर लिया गया है। शहर में छोटे-बड़े लगभग 72 पार्क खुल जाएंगे। इसमें बड़े पार्क शिवाजी पार्क, राजधानी वाटिका, पुनाईचक पार्क, एसकेपुरी पार्क, हार्डिंग पार्क, नवीन सिन्हा पार्क और अमृत पार्क समेत अन्य छोटे पार्क भी हैं।

Previous articleबिहार के इन पाँच जिलो से शुरू हो सकती हैं डीएनए आधारित जायकोव-डी कोविड-19 वैक्सीनेशन
Next articleराजघराने से ताल्लुक रखने वाले इस सख्स से लता मंगेशकर को हुआ था प्यार, इस वजह से दोनों रह गए कुँवारे